Govt Scheme Latest Notification

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 Online Registration Kaise kare पीएम किसान सम्मान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 online registration , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है , पीएम किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म अप्लाई करें , how to apply form of PM Kisan Samman Nidhi Yojana , online registration date of PM Kisan Yojana , पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची , पीएम किसान सम्मान योजना के लिए योग्यताएं , पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ किसे मिलेगा ।

इन सभी सवालों के जवाब हमने नीचे आसान भाषा में समझाएं हैं । पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ उठाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Kya ha –

PM Kisan Samman Yojana का लाभ उठाने के लिए यह जानना सबसे ज्यादा जरूरी है कि आखिर ये योजना है क्या । केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना उन सभी किसानों के लिए हैं जिन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत है,

इस योजना के तहत वे सभी किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह ₹6000 की राशि किसानों के बैंक खाते में तीन किस्तों में दी जाएगी।

PM Kisan Yojana किसान कल्याण मंत्रालय विभाग द्वारा शुरू की गई है। इसका आवेदन आप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों माध्यम से कर सकते हैं । देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान रखते हुए यह 1 फरवरी 2019 को शुरू की गई थी ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया था ।

1 February 2019 को केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की घोषणा की थी और उसी के बाद से देश के 12 करोड छोटे और सीमांत किसानों को इस योजना में शामिल किया जा चुका है।

इस योजना के तहत 2.25 करोड़ लाभार्थी किसानों को 31 march 2019 को डीबीटी के माध्यम से पहली किस्त दी जा चुकी है । अभी तक सरकार ने कुल 11 किस्से प्रदान कर दी है अब इस योजना की 12वीं की प्रदान करने की तैयारियां चल रही है । ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का आवेदन करने के लिए 31 जुलाई 2022 अंतिम तिथि निर्धारित की गई है ।

जो सभी इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए उनके लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म जल्द ही वापस खोलें जाएंगे। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अंत तक पढ़े।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए योग्यता –

पीएम किसान योजना छोटी एवं सीमांत किसानों के लिए ही बनाई गई है। नीचे दिए गए बिंदुओं का आवेदन कर्ता विशेष रूप से ध्यान रखें –

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • जमीन के कागज
  • बैंक खाता पासबुक
  • mobile number
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  1. सबसे पहले PM Kisan की ऑफिशल वेबसाइट खोलें ।
  2. इसके बाद आपको Farmer’s Corner ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें , बाद में New Farmer Registration का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करना है।
  3. अब आपको पेज में पूछे गए हैं आधार नंबर, ईमेज कोड भरने के बाद click here पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको स्क्रीन पर एक फॉर्म मिलेगा इस फॉर्म में आपको योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना है ।इसमें पूछी गई महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि नाम, जमीन का विवरण, बैंक खाता आदि सभी जानकारी सही-सही भर दें ।
  5. इसके बाद submit पर क्लिक करना है । और प्रिंट आउट निकाल कर रख ले ।
  6. इस प्रकार आपका पीएम किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो जाएगा ।

Official website of PM Kisan Yojana – pmkisan.gov.in

Join TELEGRAM channel- Click here

मुख्यमंत्री स्मार्ट फोन योजना के तहत मिल रहे हैं फ्री स्माटफोन यहां से करें चैट https://examvacancy.com/2022/10/rajasthan-smartphone-yojana-2022.html

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment